Micro Computer in Hindi माइक्रो कंप्यूटर किसे कहते हैं?

What is microcomputer? Explain basic interconnecting components of microcomputer.

OR

Explain Block diagram of computer.


Table of contents (toc)


Introduction

यह कम्प्यूटर जिसमें micro processor का use किया जाता है microcomputer कहलाता है।

LSI तथा VLSI technology के development के साथ यह possible हो पाया कि एक digital computer पर पूरे CPU को एक Signal IC के रूप में बनाया जा सके। एक CPU जिसमें LSI, VLSI या chip को use कर बनाये गए CPU को micro processor कहा जाता है।

यह एक ऐसा digital computer है जिसमें CPU एक microprocessor के रूप में मौजूद है। एक बहुत बड़ा कंप्यूटर का एक से अधिक NP का use कर सकता है तथा प्रत्येक NP, CPU के अंदर कुछ special task को perform करता है।


यह भी देखें 

कंप्यूटर क्या है और उसका वर्गीकरण

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?


माइक्रो कंप्यूटर की शुरुआत कब हुई?

लगभग 1971 से 1976 की अवधि को कभी-कभी माइक्रो-कंप्यूटरों की पहली पीढ़ी कहा जाता है। ये मशीन इंजीनियरिंग संबंधी विकास और शौकिया निजी इस्तेमाल के लिए थे।

माइक्रो कंप्यूटर में कितने सीपीयू होते हैं?

माइक्रो कंप्यूटर (Microcomputer in Hindi) एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिस में CPU के रूप में Microprocessor इस्तेमाल किया जाता है , अर्थार्थ इसमें CPU एक सिंगल इंटीग्रेटेड Semiconductor चिप के रूप में होता है।


Micro computer

माइक्रो कंप्यूटर किसे कहते हैं : Micro computer ऐसे device का समूह होता है जिसमें दिए गए एक या एक से अधिक input या program पर निर्भर करते हुए data को multiple किया जाता है और एक या एक से अधिक output को क्रम में display किया जाता है।

इसमें data multiple की सुविधा होती है और सुव्यवस्थित तरीके से output को display करने की क्षमता होती है। इसमें Central processing unit (CPU) micro processor के रूप में मौजूद होता है।

Block Diagram

माइक्रो कंप्यूटर का चित्र (Block Diagram) कुछ इस तरीक़े से बना सकते हैं।

Micro Computer


Basic Components of Microcomputer

Micro computer system का microprocessor एक baisc component होता है। इस device की सहायता के लिए  कुछ periferal या supporting device उपस्थित रहते हैं।

माइक्रो कंप्यूटर के basic components निम्न हैं -

1. Program Memory
2. Data Memory
3. I/O port
4. Clock generator
5. Function block

Program Memory

Program Memory वह place है जहाँ पर instructions sequence में store होता है। Micro computer system का मूल कार्य यह होता है कि फिये गए सभी निर्देश CPU के द्वारा सभी प्रकार से CPU के द्वारा execute किये जाएं। माइक्रो कंप्यूटर (Micro computer in hindi) system का Program memory में यह component होता है जहाँ सभी निर्देश व्यवस्थित क्रम में store रहते हैं।

Micro processor system में program का प्रारंभिक भाग किसी एक निश्चित क्रम में execute किया जाता है। Program का यह भाग Read Only Memory (ROM) में उपस्थित होता है।

Data Memory

Micro computer के द्वारा program memory में उपस्थित निर्देशों के अनुसार data पर कार्य किया जाता है इसमें data manipulation के दौरान प्राप्त होने वाले result को store किया जाता है। यदि storage की आवश्यकता उपस्थित storage से अधिक है तो अतिरिक्त data memory की आवश्यकता होती है। Intermediate result को store करने के साथ साथ data memory का उपयोग ऐसे data को provide करने के लिए भी उपयोग किया जाता है आवश्यक program execution में हो रही हो।

Data memory का कुछ भाग temporary storage के रूप में उपयोग करने के साथ साथ read तथा write करने के लिए उपयोग होता है।


I/O port

इनके द्वारा micro computer, user के संपर्क स्थापित कर सकता है। किसी user के द्वारा दी गयी data को input port से micro computer में pass किया जाता है। Output port का उपयोग माइक्रो कंप्यूटर के द्वारा system से output device को data भेजने के लिए किया जाता है।

Clock Generator 

Micro processor के भीतर होने वाले कार्य या माइक्रो कंप्यूटर के दूसरे component के द्वारा किये जाने वाले कार्य    synchronous nature के होते हैं। इस nature को provide करने के लिए clock generator का use किया जाता है। कुछ माइक्रो कंप्यूटर के द्वारा विशेष प्रकार के clock web form का use किया जाता है। इस स्थिति में microprocessor manufacture के द्वारा एक विशेष प्रकार का clock generator chip दिया जाता है। जिससे आवश्यकतानुसार clock web form प्राप्त होते हैं। इसलिए इसमें generator का use किया जाता है।

Function block

Micro computer system के basic required की पहचान function block के द्वारा होती है। यह निश्चित order में present होती है इसी के द्वारा micro computer system meaningful function perform करता है। LSI device normally इस function device का element होता है।

Use of Micro computer

Micro computer का use CPU से related task को perform करने के साथ साथकुछ अन्य task को perform करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा micro computer processor keyboard से related keyboard operation को भी perform करते हैं। Printer से भी related work को भी control करते हैं इसी प्रकार विभिन्न प्रकार के periferal device से related operation को control करने का कार्य भी माइक्रो कंप्यूटर करते हैं।

Conclusion

इस लेख में माइक्रो कंप्यूटर (Microcomputer in hindi) की जानकारी दी गई है आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो। यदि आपको किसी तरह का सुझाव देना हो या कुछ जानकारी लेना हो तो कमेंट जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !