Characteristics of Object Oriented Programming in Hindi - C++

Explain Characteristics of object oriented programming language?
           OR
What do ypu mean by object oriented programming. Explain its features.

Table of contents (toc)


Object Oriented Programming (OOP)

OOP को Object Oriented Programming के नाम से जानते हैं। यह सॉफ्टवेयर industries में अत्यंत उपयोगी concept है। जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर को अत्यंत reliable और reusable बनाता है। OOP, data को प्रोग्राम के विकास से प्रयुक्त होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक मानती है और इस data को system पर मुक्त रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की अनुमति नहीं देती है। यह data को  operate करने वाले function के निकट रखती है और बाहृय function के आकस्मिक संशोधनों से इसकी सुरक्षा करती है।

Object oriented programming language



Features of Object Oriented Programming in Hindi

Object Oriented Programming की अवधारणा कुछ निश्चित गुणधर्मों पर आधारित है वे निम्न हैं-
  1. Object
  2. Class
  3. Inheritance
  4. Encapsulation
  5. Data Abstraction
  6. Polymorphism
  7. Message Passing

Object

एक Object Oriented system में object एक real time entities होते हैं, जो किसी person, किसी place, किसी बैंक account data का table, और उन सभी item को represent करते हैं जो program के द्वारा handle किये जाते हैं। ये user defined data जैसे- vector, list तथा time को भी represent कर सकते हैं। किसी भी programming problem को हल करना object से ही शुरू होता है।

Class

हम जानते हैं कि object के अंदर data और data को manipulate करने का code होता है। इन data का set और object का code, एक user defined data types का निर्माण करते हैं जिसके लिए class की मदद ली जाती है।

Inheritance

Inheritance एक ऐसा process है जिसके द्वारा एक class का object की properties या function को भी use कर सकता है। यह Herachical classification के concept को support करता है। नए class को base class या child class और उपस्थित class को parent class या बेस class के नाम से जानते हैं।

Encapsulation

Class में data और function को एक single unit में organize करना Data Encapsulation कहलाता है।यह class का एक important feature है क्योंकि इस feature के कारण की क्लास में define data केवल function के द्वारा ही access किया सकता है। ये function program और object के data के बीच interface का कार्य करते हैं।

Data Abstraction

Abstraction से तात्पर्य, आधरभूत विवरण दिए बिना important features के representation से है। विभिन्न classes Abstraction के इस concept का use करते हैं और इसलिए classes को Abstract attribute के list के रूप में भी define किया जा सकता है जिनमें कुछ Abstract Attribute निम्न हैं-
Size, cost, weight etc इन Attributes को कई बार data member द्वारा भी use किया जाता है क्योंकि ये information को hold करके रखते हैं।

Polymorphism

Polymorphism, Object Oriented programming (OOP) का एक अलग concept है। यह एक Greek Term है जिसका meaning है - एक से अधिक क्षमता रखने वाला। Polymorphism का तात्पर्य नामकरण की स्वतंत्र पध्दतियाँ Member function से है जिनका अलग व्यवहार उनके द्वारा रेफर किये गए object के type पर निर्भर करता है।

Message Passing

एक Object Oriented programming (OOP) में अनेक set of function होते हैं जो एक दूसरे से communicate करते हैं एवं एक दूसरे से connected रहते हैं इसके लिए Object Oriented programming (OOP)के निम्न purpose हैं -
  1. Classes create करना जो data member तथा data function को define करे।
  2. Classes को define करने के लिए object बनाना।
  3. सभी object के बीच communication स्थापित करना।

Advantages of Object Oriented programming

  1. प्रोग्राम को design करना सरल है।
  2. प्रोग्राम में संशोधन करना आसान है।
  3. सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट आसान होता है।
  4. प्रोग्राम को object में divide किया जाता है।
  5. इसमें data को अधिक focus किया जाता है न कि function को।

Disadvantages of Object Oriented programming

  1. प्रारंभिक अवस्था में एक Object oriented application design करना बहुत कठिन होता है।
  2. Object Oriented programming (OOP) में विश्वसनीय result प्राप्त करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाना अनिवार्य होता है।
  3. छोटे प्रोग्राम की तुलना में बड़े प्रोग्राम की value अधिक होती है।

लेख पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करें।

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !